Masala Dosa Recipe (मसाला डोसा)

डोसा (Masala Dosa Recipe) एक बहुत ही प्रसिद्ध और पौष्टिक साउथ इंडियन डिश है जिसे सांबर ,नारियल की चटनी और मूंगफली की चटनी के साथ सर्व किया जाता हैं, यह खाने में बेहद स्वादिष्ट और कम तेल में आसानी से बनायी जाने वाली डिश है, डोसा का बैटर बनाने के लिए उड़द की धुली हुई दाल और चावल का प्रयोग किया जाता है जिससे इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रट्स और प्रोटीन पाया जाता है।
डोसा को हम कई अलग अलग तरीकों से बनाते है, जैसे- सादा दोसा (Plain dosa), मसाला दोसा (Masala Dosa), पेपर दोसा (Paper dosa), पनीर दोसा (Paneer dosa) आदि, आज हम आपसे मसाला डोसा (Masala Dosa) बनाने की विधि शेयर करेंगें जिससे आप भी इस हेल्थी डिश को जल्दी से जल्दी घर पर बनाकर ट्राई कर सकें तो आईये आज हम मसाला डोसा (Masala Dosa Recipe) बनायेंगें।

Masala Dosa Recipe

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Masala Dosa Recipe)-
डोसे का बैटर बनाने के लिए (For Dosa Batter)-
चावल (Rice)- 3 कप
उरद की धुली दाल (White Urad Dal)- 1 कप
मैथी दाना (Fenugreek Seeds)- एक छोटी चम्मच
बेकिंग सोडा (Baking Soda)- आधी चम्म्च से कम
नमक (Salt)- स्वादानुसार
भरावन का मसाला तैयार करने के लिये (For Stuffing Masala)-
उबले आलू (Boiled Potato)- 6-7 (मैश किया हुआ)
फ्रोजन मटर (Frozen Green Pea)- आधा कप
हरी मिर्च (Green Chilly)- 2-3 (बारीक कटी हुयी)
प्याज (Onion)- 2 (बारीक कटी हुयी)
अदरक (Ginger)- 1 टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
राई (Mustard Seeds)- 1 चम्मच
तेल (Oil)- 2 चम्मच
जीरा (Cumin Seeds)- आधा चम्मच
हल्दी पाउडर (Turmeric Powder)- आधी चम्मच
धनियां पाउडर (Coriander Powder)- 1 चम्मच
अमचूर पाउडर (Dry Mango Powder)- एक चौथाई चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (Red chilly Powder)- आधी चम्मच
हरा धनियां (Coriander Leaves)- 2 चम्मच (बारीक कटी हुयी)
नमक (Salt)- स्वादानुसार
तेल (Oil)- आवश्यकतानुसार (डोसा सेंकने के लिये)

विधि (How To Make Masala Dosa)-
मसाला डोसा बनाने के लिये सबसे पहले हम डोसा का बैटर बनाकर तैयार करेंगें, बैटर बनाने के लिये धुली उरद की दाल और मैथी को साफ करके धोकर रात भर के लिये पानी में भिगो दें, चावल को भी साफ करके धो लें और एक अलग बर्तन में उतने ही समय के लिये भिगो दें। जब भीगी हुई दाल और मेथीदाना को पानी से निकाल कर और कम पानी डाल कर एक दम बारीक पीस लें, और चावल को भी कम पानी डालकर थोड़ा सा मोटा पीस लें।अब दोनों पीसे हुये मिक्सचर को मिलाकर पानी की सहायता से इतना गाढ़ा घोल तैयार कर लें कि चमचे से गिराने पर एक दम धार नही बननी चाहिये। अब हम डोसा के बैटर को फरमैन्ट करने के लिये नमक और बेकिंग सोडा डालकर ढककर गरम जगह पर करीब 12-15 घंटे के लिये रख दें, जब मिक्सचर पूरी तरह से फरमेन्ट हो जाता है, तब फरमेंट किया हुआ मिश्रण पहले से फूलकर दोगुना हो जाता है, अब ये मिश्रण दोसा बनाने के लिये बनकर एकदम तैयार हो गया है।
अब हम डोसे के लिये मसाला तैयार करेंगें-
डोसा के लिये मसाला बनाने के लिये एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिये गैस पर रखें, जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाये तब गरम तेल में राई और जीरा डालकर तड़का लें, जीरा भुनने के बाद इसमें कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, अदरक डालकर गुलाबी होने तक भून लें, प्याज भुनने के बाद इसमें हल्दी पाउडर और धनियां पाउडर डालकर कुछ सेकंड के लिये फ्राई कर लें। अब इस भुने हुये मसाले में फ्रोजन मटर, मैश किए हुये आलू, नमक, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर को डालकर कलछी से चलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और गैस बंद करके इसमें कटा हुआ हरा धनियां मिला दें, मसाला डोसा की भरावन के लिये मसाला बनकर तैयार हो गया है।
अब हम डोसा बनायेंगे—
डोसा बनाने के लिये डोसा बैटर को चमचे से चला कर चेक कर लें अगर गाढ़ा लग रहा है तो थोड़ा पानी मिला दें, अब गैस पर एक नानस्टिक तवा या लोहे का तवा गरम करने के लिये रखें, जब तवा गरम हो जाये तब गैस को मीडियम करके किसी मोटे गीले कपड़े की सहायता से तवा को पो़छ लें, पहली बार तवे पर थोड़ा सा तेल लगाकर (तवा केवल चिकना लगे, तेल न दिखाई दे) चिकना कर लें, अब एक बड़ा चमचा डोसा बैटर को भरकर तवे के बीच में डालकर चमचे को गोल गोल घुमाते हुये दोसे को तवे पर पतला फैला दें और थोड़ा सा तेल चम्मच से दोसे के चारों ओर डाल लें। गैस को मीडियम ही रहने दें, जब डोसे की ऊपर की सतह सिंकी हुई दिखने लगे तब नीचे की सतह भी ब्राउन हो जाती है, अब डोसे के ऊपरी परत पर 2 चम्मच आलू मसाला की भरावन रखकर कलछी से पूरी परत पर फैला दें और कलछी की सहायता से डोसा को किनारे से उठाते हुये मोड़ लें, अब सिंके हुये मसाला डोसे को सावधानी से तवे से उठाकर प्लेट में रख लें, अब दूसरे डोसे को तवे पर डालने से पहले तवे को एक बार फिर से किसी गीले मोटे कपड़े से अच्छी तरह पोंछ लें, डोसे को तवे पर फैलाते टाइम तवा ज्यादा गरम नही होना चाहिये क्योकि मीडियम गरम तवे तवा डोसा फैलाते समय ज्यादा आसानी रहती है, अब बाकी बचे हुए डोसा बैटर से भी इसी तरह से मसाला डोसा बनाकर तैयार कर लें। स्वादिष्ट और हेल्थी मसाला डोसा (Masala Dosa) बनकर तैयार हो गया है, गरमा गर्म मसाला डोसा सर्विंग प्लेट में निकालकर सांबर, नारियल की चटनी और मूंगफली की चटनी के साथ सर्व करें।

Pin It

You may also like...

4 Responses

  1. sonal says:

    Its looking so mouthwatering…and making so easy…thanks

  2. deepika patel says:

    wow mein ek new racipe banana seekh gayi……thanks

  3. parul says:

    i’ll try it in house thanks dear for receipe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *