Homemade Peanut Butter Recipe (पीनट बटर को घर पर बनाने की आसान विधि)

Homemade Peanut Butter Recipe
Homemade Peanut Butter Recipe

आज के समय में पीनट बटर (Homemade Peanut Butter Recipe) एक बहुत ही पॉपुलर और हेल्थी ऑप्शन है जिसे आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते है और आप नार्मल बटर को पीनट बटर से रिप्लेस करके अपनी डेली डाइट को और भी ज्यादा हेल्थी बना सकते है।
हम सभी मूंगफली के फायदों को बहुत अच्छी तरह से जानते है, क्योंकि मूंगफली में अधिक मात्रा में पौषक तत्व जैसे- प्रोटीन, विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और मैग्नीशियम आदि पाये जाते है। वैसे तो मार्केट अलग अलग ब्रांड के पीनट बटर आसानी से मिल जाते है जिनके रेट बहुत ही ज्यादा होते है,
इसलिये आज हम आपके साथ घर पर बहुत ही आसानी से कम सामग्री के साथ पीनट बटर बनाने की विधि शेयर करेंगें,
जिससे आप भी घर पर बहुत ही कम लागत में एकदम शुद्ध, स्वादिष्ट और पौष्टिक पीनट बटर बनाकर तैयार सकें तो आईये आज पीनट बटर (Homemade Peanut Butter Recipe) घर पर बनाकर तैयार करेंगें।

Homemade Peanut Butter Recipe

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Homemade Peanut Butter Recipe)-
भुनी हुई मूँगफली (Roasted Peanuts)- डेढ़ कप (छिलका हटा दें)
शहद (Honey)- 1 चम्मच
चीनी (Sugar)- 1 चम्मच
नमक (Salt)- चौथाई चम्मच
जैतून का तेल/ वेजिटेबल ऑइल (Olive Oil/ Edible Vegetable Oil)- 2 चम्मच

विधि (How To Make Homemade Peanut Butter Recipe)-
घर पीनट बटर बनाने के लिये सबसे पहले भुनी हुई मूँगफली के छिलके निकाल लें, अब मिक्सी के एक जार में भुने हुये मूँगफली के दाने, ओलिव आयल, चीनी, नमक और शहद को एक साथ डालकर बारीक क्रीमी टेक्सचर तक ग्राइंड कर लें।  
अब ग्राइंड किये हुए मिक्सचर को चेक कर लें, अगर आप पीनट बटर की कंटिस्टेंसी थोड़ा पतला चाहते है तो इसमें अपनी आवश्यकतानुसार 1-2 चम्मच ओलिव आयल डालकर एक बार फिर से अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें जिससे एकदम बहुत ही स्मूथ और क्रीमी टेक्सचर आ जायेगा।
घर पर आसानी से हेल्थी और शुद्ध पीनट बटर बनकर तैयार हो गया है, तैयार किये हुए पीनट बटर को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके फ्रिज में रखकर आप इसे करीब 2 हफ्तों तक प्रयोग में ला सकते है।

Pin It

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *